the Chhattisgarh

The always leading blogs for endeavor for a religious, social, educational, and ideological revolution.

Breaking

मंगलवार, 20 फ़रवरी 2018

आईजी श्री जीपी सिंह की नक्सल मोर्चा पर अंतरराज्यीय समन्वय बैठक

आईजी श्री जीपी सिंह की नक्सल मोर्चा पर अंतरराज्यीय सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधीक्षकों एवं थाना प्रभारियों की समन्वय बैठक, दिनांक 19/02/2018, स्थान राजनांदगांव

नक्सल अभियान में अंतरराज्यीय सीमाएं बाधक न हो इस संबंध में दुर्ग आईजी श्री जीपी सिंह द्वारा संभाग के नक्सल प्रभावित जिला राजनांदगांव एवं कबीरधाम के पुलिस अधीक्षक, आईटीबीपी व सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों सहित गोंदिया (महाराष्ट्र) तथा बालाघाट, मण्डला (मध्यप्रदेश) के पुलिस अधीक्षकों एवं वरिष्ठ अधिकारियों की नक्सली अभियान के संबंध में समन्वय बैठक दिनांक 19/02/2018 को राजनांदगांव में ली गई। बैठक में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों की वर्तमान स्थिति की विस्तृत जानकारी ली गई। नक्सली अभियान के दौरान केन्द्रीय बलों एवं सीमावर्ती राज्यों की पुलिस से बेहतर समन्यव स्थापित कर सफलता प्राप्त करने के संबंध में निर्देष दिए गए। 

नक्सल क्षेत्र में आमद-रफ्त नक्सलियों के बडे़ लीडर के संबंध में सूचना हासिल कर संयुक्त आॅपरेषन चलाया जाए। बैठक में नक्सल अभियान के दौरान आने वाले कठिनाईयों एवं चुनौतियों से निपटने के लिए व्यवस्थाएं सुनिष्चित की जावे। सूचना तंत्र को व्यापक/प्रभावी बनाया जावे तथा इस संबंध में अंदरूनी क्षेत्रों में सिविक एक्षन के तहत् खेल गतिविधियां, मेडिकल कैम्प एवं जागरूकता अभियान चलाकर आम नागरिकों के मन में सुरक्षा की भावना लाने के संबंध में निर्देष दिए गए। अति-संवेदनषील नक्सल क्षेत्रों, थाना, कैम्प एवं सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों को चिन्हांकित करते हुए अतिरिक्त बल की तैनाती की जाए।

नये क्षेत्र में नक्सलियों के प्रसार को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित करने कार्ययोजना तैयार की गई। आत्म-समर्पण करने वाले नक्सलियों के लिए शासन द्वारा संचालित पुनर्वास नीति को गंभीरतापूर्वक क्रियान्वित करने हेतु पुलिस अधिकारियों को निर्देषित किया गया तथा विकास के दृष्टि से पिछडे क्षेत्रों में सड़क और संचार व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु जिला कलेक्टर के माध्यम से कार्यवाही सुनिष्चित करने निर्देष दिए गए।

नक्सल अभियानों के दौरान सुरक्षा बलों के निचले स्तर के अधिकारियों के सुझावों पर विषेष ध्यान देने की आवष्यकता है, जिस हेतु वरिष्ठ अधिकारी ऐसे सुझावों को अमल में लाने का प्रयास करें।

आईजी श्री जीपी सिंह की नक्सल मोर्चा पर अंतरराज्यीय समन्वय बैठक


Popular Information